Thursday, May 2, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: KORBA- धूमधाम से निकली खाटू श्याम जी की निशान...

BCC News 24: KORBA- धूमधाम से निकली खाटू श्याम जी की निशान यात्रा, जयकारों से गुंजायमान हुआ वातावरण…श्री श्याम भजन संध्या का आयोजन आज 12 मई को…

कोरबा (BCC NEWS 24): एकदाशी पर आज 12 मई की सुबह शहर में श्री श्याम मित्र मंडल के तत्वाधान में खाटू श्याम जी की भव्य निशान यात्रा निकाली गई। निशान यात्रा को लेकर श्रद्घालुओं में उत्साह देखने को मिला। निशान यात्रा श्याम भक्त भीखम केडिया के ट्रांसपोर्ट नगर स्थित प्रतिष्ठान हिंदुस्तान मोटर्स  एंड ट्रैक्टर्स से मिशन रोड स्थित श्री श्याम मन्दिर तक निकाली गई। निशान यात्रा में बड़ी संख्या में श्रद्घालु श्याम ध्वज लेकर शामिल हुए और पदयात्रा की। नगर में भाव विभोर होकर लोगों ने पदयात्रियों का स्वागत किया ।इस दौरान निशान यात्रा में बाबा की झलक पाने के लिए राहगीर भी लालायित हो रहे थे।

श्री श्याम मंदिर में निशान चढ़ाते हुए भक्तो ने श्याम बाबा के दर्शन किये। इस निशान यात्रा में नगर की सैकड़ों महिलाओं सहित युवा श्रद्धालु लाल, पीले ध्वज निशान लेकर भक्तगण श्याम गुणगान करते हुए शामिल हुए। साथ ही श्री श्याम जी की आकर्षक झाँकी भी निशान यात्रा में निकाली गई।

पद यात्रा कर निशान चढ़ाने को लेकर मान्यता यह रही है कि श्री श्याम बाबा के महाबलिदान शीश दान के लिए उन्हें निशान चढ़ाया जाता है। यह उनकी विजय का प्रतीक है, जिसमें उन्होंने धर्म की जीत के लिए दान में अपना शीश ही भगवान श्री कृष्ण को दे दिया था। जिन्हें प्रसन्न करने निशान छोटे से बड़े मुख्यत केसरी नीला , सफेद ,लाल या पीले रंग का झंडा निशानों पर श्याम बाबा और कृष्ण भगवान के जयकारे और दर्शन के फोटो लगाते है। वही कुछ निशानों पर नारियल और मोरपंख भी लगाया जाता है। जिससे श्याम सरकार सभी के हर बिगड़े कार्य बना देते है व भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं। इसलिए सभी भक्त श्याम मंदिरों में अपनी मन्नते मांगते हुए निशान चढ़ाते हैं।

श्री श्याम भजन संध्या का आयोजन आज: बिहार की प्रसिद्ध भजन गायिका गिन्नी कौर और भजन सम्राट निखिल श्याम देंगे प्रस्तुति…

मिशन रोड स्थित श्री श्याम मंदिर कोरबा में खाटू वाले श्री श्याम बाबा के भव्य भजन संध्या का आयोजन आज 12 मई दिन-गुरूवार को संध्या 7 बजे से किया जा रहा है, जिसमें सभी श्यामभक्त खाटू श्याम के भजनों से सराबोर होंगे। भजन संध्या में कोरबा जिले के अलावा अन्य जिलों से भी श्याम भक्त पहुंच रहे है। भजन संध्या में  बिहार के समस्तीपुर जिले की भजन गायिका गिन्नी कौर व राजनांदगांव के गायक निखिल श्याम खाटू वाले श्याम बाबा की महिमा का बखान करेंगे। खाटू भजन संध्या में भगवान श्री श्याम बाबा का अलौकिक श्रृंगार, अखण्ड ज्योति, छप्पन भोग, श्री श्याम रसोई, इत्र वर्षा व बाबा का भव्य दरबार सजाया गया है। आयोजकों ने श्याम भक्तों से निवेदन किया है कि वे अधिक से अधिक संख्या में कार्यक्रम में शामिल होने की अपील की है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular