Tuesday, May 7, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: CG न्यूज़- वर्ल्ड चैंपियन ज्ञानेश्वरी ASI बनेगी.. छत्तीसगढ़ की...

BCC News 24: CG न्यूज़- वर्ल्ड चैंपियन ज्ञानेश्वरी ASI बनेगी.. छत्तीसगढ़ की खिलाड़ी ने जूनियर वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में जीते थे तीन सिल्वर, CM ने की घोषणा

रायपुर: अंतरराष्ट्रीय वेटलिफ्टिंग में पदक विजेता राजनांदगांव की ज्ञानेश्वरी यादव छत्तीसगढ़ पुलिस में सहायक उप निरीक्षक बन सकती है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोमवार को इसकी घोषणा की। ज्ञानेश्वरी ने इसी महीने ग्रीस में आयोजित आईडब्ल्यूएफ जूनियर वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में तीन रजत पदक जीते हैं।

ज्ञानेश्वरी यादव ने सोमवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से उनके रायपुर स्थित निवास कार्यालय में मुलाकात की। इस दौरान उसने अपने खेल और उपलब्धियों की जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने ज्ञानेश्वरी को इस अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा में शानदार प्रदर्शन करते हुए तीन रजत पदक जीतने पर बधाई दी। मुख्यमंत्री ने कहा, ज्ञानेश्वरी ने अपनी उपलब्धि से पूरे छत्तीसगढ़ को गौरवान्वित किया है। मुख्यमंत्री ने ज्ञानेश्वरी यादव, उनके पिता दीपक यादव और कोच अजय लोहार को शाल और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने ज्ञानेश्वरी यादव को आगे की तैयारी के लिए पांच लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की। उन्होंने उसे छत्तीसगढ़ पुलिस में सहायक उपनिरीक्षक के पद पर नियुक्ति देने की भी घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर ज्ञानेश्वरी यादव के कोच अजय लोहार को भी 5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री से मुलाकात के दौरान दिग्विजय स्टेडियम राजनांदगांव के मैनेजर रणविजय प्रताप सिंह भी मौजूद थे।

छत्तीसगढ़ की पहली ऐसी खिलाड़ी

ग्रीस के हेराक्लिओन शहर में एक से 10 मई तक आयोजित जूनियर वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में ज्ञानेश्वरी ने 49 किलोग्राम वर्ग के स्नेच, क्लीन एंड जर्क स्पर्धा में रजत पदक जीते। उन्होंने 156 किलोग्राम का वजन उठाया। ज्ञानेश्वरी प्रदेश की पहली महिला वेटलिफ्टर हैं जिसने विदेशी धरती पर जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता हो।

पदकों का सिलसिला जारी है

ज्ञानेश्वरी ने इस साल की शुरुआत में भुवनेश्वर में आयोजित ओपन जूनियर वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में रजत पदक हासिल किया था। वहीं से वे ग्रीस की अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए चयनित क्वालिफाई हुईं। ज्ञानेश्वरी ने 2018 के गुवाहाटी नेशनल गेम्स में कांंस्य पदक, 2019 के खेलो इंडिया यूथ गेम्स में रजत पदक और 2020 में ओपन यूथ एवं जूनियर नेशनल चैंपियनशिप में रजत पदक जीता था। यह सिलसिला आगे भी जारी रहने की उम्मीद बन रही है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular