Thursday, May 2, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाछत्तीसगढ़-मध्य प्रदेश में कांपी धरती: अमरकंटक क्षेत्र में 3.7 की तीव्रता का...

छत्तीसगढ़-मध्य प्रदेश में कांपी धरती: अमरकंटक क्षेत्र में 3.7 की तीव्रता का भूकंप; गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, कोरिया, अनूपपुर में लगे झटके…

पृथ्वी विज्ञान विभाग की ओर से जारी इस तस्वीर में लाल बिंदु से भूकंप का केंद्र दर्शाया गया है। - Dainik Bhaskar

पृथ्वी विज्ञान विभाग की ओर से जारी इस तस्वीर में लाल बिंदु से भूकंप का केंद्र दर्शाया गया है।

  • बिलासपुर से 122-125 किमी उत्तर-पश्चिम में जमीन के 10 किमी नीचे था भूकंप का केंद्र

रायपुर/ छत्तीसगढ़-मध्यप्रदेश की सीमा पर रविवार दोपहर भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसका केंद्र बिलासपुर से 122 से 125 किमी उत्तर-पूर्व की ओर बताया जा रहा है। मौसम विभाग ने रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.7 मापी है।

जानकारी के मुताबिक, दोपहर 12.55 से एक बजे के बीच छत्तीसगढ़ के गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, कोरिया और मध्य प्रदेश के अनूपपुर जिलेमें भूकंप आया। कोरिया जिले के चिरमिरी, मनेन्द्रगढ़ और बैकुंठपुर में भी झटके लगे। महज कुछ सेकंड तक ही धरती हिली, लेकिन लोग दहशत में आ गए, घरों से बाहर निकल आए। अभी तक किसी नुकसान की खबर नहीं है। पेंड्रा के कुछ घरों में हल्की दरारें आने की बात सामने आ रही है।

भूकंप की वजह से पेण्ड्रा के कई मकानों में इस तरह की दरार पड़ गई हैं।

भूकंप की वजह से पेण्ड्रा के कई मकानों में इस तरह की दरार पड़ गई हैं।

रायपुर मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया, यह 3.7 तीव्रता का भूकंप था। इसका केंद्र सतह से 10 किमी नीचे था। इसकी वजह से बड़े नुकसान की आशंका नहीं है, लेकिन कच्चे घरों और कमजोर इमारतों को नुकसान हो सकता है।

पिछले वर्ष बस्तर-ओडिशा सीमा पर लगे थे झटके
छत्तीसगढ़-मध्य प्रदेश का यह इलाका भूकंप संभावित क्षेत्रों में नहीं है। मौसम विज्ञान विभाग ने बताया, पिछले साल अगस्त-सितंबर में बस्तर और ओडिशा की सीमावर्ती जिलों में बेहद हल्के झटके महसूस किए गए थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular