Thursday, May 2, 2024
Homeछत्तीसगढ़नर्सिंग परीक्षा 6 सितम्बर से: लीक पेपर की जांच के लिए आयुष...

नर्सिंग परीक्षा 6 सितम्बर से: लीक पेपर की जांच के लिए आयुष विश्वविद्यालय ने उप कुलसचिव की अध्यक्षता में बनाई जांच समिति, परीक्षा का नया कार्यक्रम भी जारी….

बीएससी नर्सिंग पेपर लीक मामले में अभी तक प्रशासन के हाथ खाली हैं। पं. दीन दयाल उपाध्याय आयुष विश्वविद्यालय ने पेपर लीक कांड की जांच के लिए उप कुलसचिव एसके चटर्जी की अध्यक्षता में एक समिति बना दिया है। माना जा रहा है, अगले कुछ दिनों में यह समिति अपनी रिपोर्ट देगी। विश्वविद्यालय प्रशासन ने परीक्षा का नया कार्यक्रम जारी कर दिया है। अब यह परीक्षा 6 सितम्बर से होगी।

कोरोना काल में जैसे-तैसे आयोजित की जा रही बीएससी नर्सिंग परीक्षा का प्रश्नपत्र पिछले सप्ताह लीक हो गया। मामले की जानकारी होते ही शुक्रवार को आयुष विश्वविद्यालय ने परीक्षा रद्द कर दी। उन प्रश्नपत्रों को भी रद्द कर दिया गया, जिसकी परीक्षा पहले ली जा चुकी थी। विश्वविद्यालय ने जिस समय परीक्षा रद्द करने की अधिसूचना जारी की, कई केंद्रों पर प्रश्नपत्र बंट चुके थे। बताया जा रहा है, पेपर लीक का सबसे पहला मामला 17 अगस्त को ही सामने आ गया था। शिकायत के बाद भी विश्वविद्यालय ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। अगले दो दिनों में इसी तरह की सूचनाएं मिलने के बाद विश्वविद्यालय ने 20 अगस्त की परीक्षा से पहले सभी केंद्रों पर ऑब्जर्वर भेजा था। ऑब्जर्वर ने बंडल से वॉट्सएप पर लीक प्रश्नपत्रों का मिलान किया, हुबहू प्रश्न मिलने के बाद परीक्षा को रद्द कर दिया गया।

कई महीनों से केंद्रों में पड़ा था प्रश्नपत्र

बताया जा रहा है, बीएससी नर्सिंग की परीक्षा मार्च-अप्रैल में प्रस्तावित थी। विश्वविद्यालय ने इसके लिए प्रश्नपत्र बनाकर केंद्रों में भेज दिया था। कहा जा रहा है, केंद्रों पर यह प्रश्नपत्र अप्रैल महीने से ही पड़ा था। बहुत संभावना है कि वहीं से पेपर लीक हुआ। वॉट्सएप के जरिए यह कई परीक्षार्थियों तक पहुंचा। वैसे विश्वविद्यालय के गोपनीय विभाग की भूमिका भी संदेह के घेरे में है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular