Thursday, May 2, 2024
Homeछत्तीसगढ़रायपुररायपुर: अविनाश प्राइड मल्टी स्टोरी कॉलोनी और चंगोराभाठा में आवाजाही प्रतिबंधित, तीन...

रायपुर: अविनाश प्राइड मल्टी स्टोरी कॉलोनी और चंगोराभाठा में आवाजाही प्रतिबंधित, तीन और क्षेत्रों को बनाया जा सकता है कंटेनमेंट जोन….

  • कॉलोनी की बाड़बंदी कर प्रशासन ने बढ़ाई मुस्तैदी
  • न्यू राजेंद्र नगर और अमलीडीह की भी हो रही समीक्षा

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण की नई लहर के साथ कंटेनमेंट जोन की व्यवस्था वापस लौट आई है। रायपुर कलेक्टर ने आज हीरापुर की अविनाश प्राइड मल्टी स्टोरी कॉलोनी और डीडी नगर इलाके के चंगोराभाठा मोहल्ले को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है। जिला प्रशासन और नगर निगम के कर्मचारियों ने बाड़बंदी कर कॉलोनी और मोहल्ले में आवाजाही को प्रतिबंधित कर दिया है।

रायपुर कलेक्टर ने आज सबसे पहले अविनाश प्राइड को कंटेनमेंट जोन घोषित किया। इस कॉलोनी में 38 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। घोषणा के साथ ही लोक निर्माण विभाग और नगर निगम के कर्मचारियों ने अविनाश प्राइड के गेट को बंद कर दिया। वहां सेनिटाइजर का छिड़काव किया। यह चारदीवारी से बंद कॉलोनी है ऐसे में इसको बंद करने के लिये अधिक मशक्कत नहीं करनी पड़ी। शाम तक चंगोराभाठा को भी कंटेनमेंट जोन बनाने का आदेश जारी हो गया। यहां 11 लोग कोरोना से संक्रमित मिले हैं। चंगोराभाठा कंटेनमेंट जोन की सीमाएं पश्चिम में देवांगन गली, उत्तर में संतोष ठाकुर का मकान और दक्षिण में तोरल मल के मकान तक घोषित की गई हैं।

कलेक्टर के आदेश पर कंटेनमेंट जोन में दुकानें, आफिस और वाणिज्यिक गतिविधियों का संचालन पूरी तरह से बंद रहेगा। मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर लोगों का घरों से बाहर निकलना प्रतिबंधित कर दिया गया है। मेडिकल इमरजेंसी में भी बाहर निकलने के लिये CMHO से जारी पास जरूरी होगा। इसके लिए संबंधित क्षेत्र के इंसीडेंट कमांडर को सूचीत करना होगा। आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी हो सकेगी। बाहर से आया कोई व्यक्ति भी भीतर प्रवेश नहीं कर पाएगा। इसके लिए बैरिकेडिंग के बावजूद एक द्वार बनाया जा रहा है। यहां पुलिस कर्मियों की भी तैनाती रहेगी ताकि कंटेनमेंट जोन के प्रतिबंधों का उल्लंघन रोका जा सके।
और 3 जगहों पर बनेंगे कंटेनमेंट जोन
इन इलाकों के अलावा 3 और क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन बनाने की तैयारी जिला प्रशासन कर रहा है। कलेक्टर डॉ एस भारतीदासन ने कहा है कि जिन इलाकों में अधिक मरीज मरीज मिलेंगे उन्हें सील कर दिया जाएगा ताकि संक्रमण के फैलने के रिस्क को कम किया जा सके। गुरुवार को मीडिया को जानकारी देते हुए कलेक्टर ने कहा कि जहां ज्यादा संक्रमण ऐसे टॉप 5 जगहों को हम कंटेनमेंट जोन बनाएंगे, अविनाश प्राइड को लेकर आदेश जारी हो गया है। इसके अलावा न्यू राजेंद्र नगर, अमलीडीह, चंगोराभाठा, समेत 5 जगह पर कंटेनमेंट जोन बनेंगे। इनके आदेश गुरुवार रात तक जारी हो सकते हैं।

प्रशासनिक अमले ने कॉलोनी के बाहरी हिस्सों में दवा का छिड़काव कराया है। पूरे परिसर को ऐसे ही सैनिटाइज करने की कार्रवाई जारी है।

प्रशासनिक अमले ने कॉलोनी के बाहरी हिस्सों में दवा का छिड़काव कराया है। पूरे परिसर को ऐसे ही सैनिटाइज करने की कार्रवाई जारी है।

अब कांटेक्ट ट्रेसिंग होगी

अधिकारियों ने बताया, अब कंटेनमेंट जोन में कांटेक्ट ट्रेसिंग होगी। सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए स्वास्थ्य विभाग की टीम पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आये लोगों की जांच कर नमूने लेगी। जांच के परिणाम आने तक लोगों को क्वारैंटाइन होने को कहा गया है।

रायपुर में एक दिन पहले मिले थे 507 पॉजिटिव

बुधवार शाम तक रायपुर में 573 नये मरीजों का पता लगा था। इससे पहले यानी 23 मार्च को रायपुर में नये संक्रमितों की संख्या 507 थी। इनको मिलाकर रायपुर में एक्टिव मरीजों की संख्या 3545 हाे गई है। अभी तक रायपुर जिले में संक्रमित हो चुके लोगाें का आंकड़ा 60 हजार 805 तक पहुंच गया है। इनमें 857 लोगों की मौत भी हुई है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular