Thursday, May 2, 2024
Homeछत्तीसगढ़BCC NEWS 24: छत्तीसगढ़- साड़ी में छिपाकर हाथी दांत की तस्करी: युवक...

BCC NEWS 24: छत्तीसगढ़- साड़ी में छिपाकर हाथी दांत की तस्करी: युवक ग्राहक तलाशने निकला था; जांच हुई तो मिले 4 लाख रुपए के बेशकीमती दो दांत, आरोपी गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में पुलिस ने बेशकीमती हाथी दांत की तस्करी करने वाले एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। आरोपी सोमवार शाम को ग्राहक की तलाश में निकला था। लेकिन समय रहते पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार किए गए आरोपी से 2 हाथी के दांत जब्त किए गए हैं। जब्त किए गए दांत की कीमत 4 लाख रुपए है। ये कार्रवाई जूटमिल पुलिस की टीम ने की है।

दरअसल, नवरात्र होने के कारण पुलिस इन दिनों लगातार हर दुर्गा पंडालों के पास तैनात रहती है और आस-पास के इलाकों में भी जांच अभियान चलाया जा रहा है। इसी बीच जूटमिल पुलिस को शाम 7 बजे पता चला कि कोई शख्स साड़ी में हाथी के दांत छिपाकर उसे बेचने की फिराक में ग्राहक की तलाश कर रहा है। पुलिस को पता चला की आरोपी कांशीराम चौक के पास यात्री प्रतीक्षालय में हाथी दांत बेचने के लिए ग्राहक की तलाश में बैठा हुआ है। इसके बाद तुरंत ही पुलिस की टीम मौके पर पहुंच गई।

अचानक पुलिस की टीम को देखकर आरोपी भी दंग रह गया। पुलिस ने पूछताछ शुरू की तो वो इधर-उधर की बात करने लगा। लगातार वो पुलिस को गुमराह करने की कोशिश करता रहा, आखिरकार पुलिस ने जब उसकी तलाश ली तो उसके पास से एक थैला मिला। जिसमें 16 इंच लंबे हाथी के 2 दांत रखे हुए मिले। पुलिस ने फिर उससे पूछताछ की तो वो कोई ठोस जवाब नहीं दे सका।

पुलिस की पूछताछ में आरोपी ने अपना नाम राजकुमार(28) उर्फ पिंटू खटर्जी बताया। राजकुमार ने बताया कि वो अंबेडकर नगर डीपापारा हनुमान मंदिर के पास रहने वाला है। फिलहाल पुलिस ने उससे दांत को जब्त कर लिया है। आरोपी से पूछताछ की जा रही है। अभी ये पता नहीं चल सका है कि आरोपी इस हाथी के दांत को कहां से लेकर आया था। पुलिस का कहना है कि और पूछताछ के बाद ज्यादा जानकारी सामने आ सकेगी।

हाथी दांत किस काम आता है?

हाथी के दांत बेशकीमती होते हैं। ये दांत सिर से गायब बालों को उगाने, शक्तिवर्धक दवा बनाने व महिलाओं के आभूषण आदि बनाने में काम आते हैं। इसके अलावा हाथी दांत से बनने वालीं चूड़ियां काफी लोकप्रिय भी हैं, जिसके लिए लोग लाखों रुपये खर्च कर देते हैं। इसी वजह से इसकी तस्करी के मामले भी बढ़ रहे हैं। खासकर छत्तीसगढ़ में आए दिन अलग-अलग जिलों से हाथियों के मूवमेंट की जानकारी आती है। इसलिए ही तस्कर हमेशा हाथियों को निशाना बनाने की फिराक में रहते हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular