Saturday, April 27, 2024
Homeछत्तीसगढ़मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा ने अधिकारियों की बैठक लेकर गौठान एवं...

मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा ने अधिकारियों की बैठक लेकर गौठान एवं रीपा के कार्यों से बेरोजगारों को जोड़ने के दिये निर्देश….

उत्तर बस्तर कांकेर: मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ शासन के योजना, नीति, कृषि एवं ग्रामीण विकास विभाग के सलाहकार श्री प्रदीप शर्मा ने जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आज जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर गौठान एवं रीपा के कार्यों को मल्टिएक्टिविटी बनाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने समीक्षा करते हुए कहा कि जिले में 417 गौठान संचालित है, सभी गौठानों में क्लस्टर बनाकर पांच-पांच गांव के बेरोजगारों को गौठानों के कार्य से जोड़कर लाभान्वित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने गौठान से संबंधित मल्टिएक्टिविटी कार्य मुर्गी पालन, बकरी पालन, मछली पालन, सुगर पालन, सब्जी उत्पादन, ईंट निर्माण, वर्मी कम्पोस्ट, गोबर से पेंट निर्माण, गौमूत्र से ब्रम्हास्त्र निर्माण, मिनी राईस मिल के माध्यम से स्वरोजगार उपलब्ध कराने के कार्य में प्रगति लाने के निर्देश भी दिये। छत्तीसगढ़ राज्य के महत्वकांक्षी योजना नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी के तर्ज पर कार्य करने के लिए ग्रामीणों को प्रोत्साहित करें ताकि ग्रामीण औद्योगिक पार्क विकसित किया जा सके।

बैठक में मुख्यमंत्री के सलाहकार श्री प्रदीप शर्मा ने रूरल इंडस्ट्रियल पार्क (रीपा) के कार्यो में प्रगति लाने के लिए उपस्थित अधिकारियों को निर्देषित करते हुए कहा कि जहां पर ग्रामीण औद्योगिक पार्क स्थापित किया गया है, उन स्थानों में मल्टिएक्टीविटी कार्य में प्रगति लायें तथा क्षेत्र के बेरोजगारों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए प्रषिक्षण देने के लिए निर्देषित किया।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सुमीत अग्रवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि गोधन न्याय योजना अंतर्गत 378 ग्रामीण, 12 शहरी एवं 27 आवर्ती चराई वाले 417 गौठानों में गोबर खरीदी का कार्य किया जा रहा है। जिले में 17,500 पंजीकृत हितग्राहियों के द्वारा गोबर बिक्री हेतु पंजीयन करवाया है, जिसमें से 12205 हितग्राहियों द्वारा गोठानों में गोबर बिक्री का कार्य किया जा रहा है। अब तक जिले में 309312.37 क्विंटल गोबर की खरीदी की जा चुकी है, जिसका भुगतान राशि 06 करोड़ 19 लाख रूपये संबंधित हितग्राहियों के खाते में हस्तांतरित किया जा चुका है। जिले के सभी 417 गौठानों में 3430 पक्के वर्मी कम्पोस्ट टांका का निर्माण किया गया है। जिले की स्व-सहायता समूहों की महिलाओं के द्वारा 75582.46 क्विंटल वर्मी कम्पोस्ट की राशि 07 करोड़ 55 लाख रूपये एवं 11632.87 क्विंटल सुपर कम्पोस्ट की राशि 69 लाख रूपये का भुगतान किया जा चुका है। जिले में वर्मी कम्पोस्ट की बिक्री 10 रूपये प्रति किलोग्राम एवं सुपर कम्पोस्ट की बिक्री 6 रूपये प्रति किलोग्राम की दर से की जा रही है। बिक्री हेतु 02 किलोग्राम, 05 किलोग्राम एवं 30 किलोग्राम के बैग पैकिंग किया गया है। तैयार वर्मी कम्पोस्ट एवं सुपर कम्पोस्ट की बिक्री लेम्प्स के माध्यम से की जा रही है। बैठक में कांकेर विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री शिशुपाल शोरी, अंतागढ़ विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री अनूप नाग, माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष बालम चक्रधारी, कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुमीत अग्रवाल, जिले के समस्त जनपद सीईओ, उप संचालक कृषि एन.क.े नागेश सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular