Saturday, May 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCM ने काटा केक, सिंहदेव के पैर छूकर लिया आशीर्वाद... युवा की...

CM ने काटा केक, सिंहदेव के पैर छूकर लिया आशीर्वाद… युवा की मांग पर मुख्यमंत्री मुस्कुराते हुए बोले- नौकरी के साथ छोकरी भी खोजूं क्या?

सरगुजा: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मंगलवार को सरगुजा संभाग के दौरे पर रहे। वे अंबिकापुर के हॉकी स्टेडियम पीजी कॉलेज मैदान में आयोजित भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में शामिल हुए। 23 अगस्त को सीएम भूपेश बघेल का जन्मदिन है, ऐसे में यहां की छात्राओं ने उनसे रागी का केक कटवाया। मुख्यमंत्री ने भी केक काटकर डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव को खिलाया और उनके पैर भी छुए।

यहां की छात्राएं अपने साथ रागी से बना केक लेकर आई थीं। मुख्यमंत्री ने केक काटकर डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव को खिलाया। पैर छूने पर सिंहदेव ने भी सीएम को आशीर्वाद दिया और केक खिलाकर जन्मदिन की अग्रिम बधाई दी। भूपेश बघेल ने छात्राओं को भी धन्यवाद दिया।

‘नौकरी नहीं मिली तो शादी नहीं हो रही है’

कार्यक्रम में एक युवा ने मुख्यमंत्री से कहा कि, प्रदेश में एग्रीकल्चर और फिशरी के पोस्ट नहीं निकल रहे हैं। इस कारण नौकरी नहीं लग पा रही है। नौकरी नहीं है, तो शादी नहीं हो पा रही है। इस पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मुस्कुराते हुए कहा कि नौकरी के साथ छोकरी भी खोजूं क्या? उन्होंने कहा कि जल्द ही इन पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन निकाला जाएगा।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मंगलवार को सरगुजा संभाग के दौरे पर हैं।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मंगलवार को सरगुजा संभाग के दौरे पर हैं।

भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ‘गढ़बो नवा छत्तीसगढ़’ विषय पर युवाओं से चर्चा की। युवाओं के लिए संचालित योजनाओं और आकांक्षाओं पर युवाओं से सीधी बात की। राज्यगीत के साथ भेंट-मुलाकात कार्यक्रम की शुरुआत की। कार्यक्रम में जलोधर ग्वाल ने छत्तीसगढ़ी भाषा में अपनी कविता सुनाई और इसके माध्यम से किसानों को लगातार मेहनत करने, अनाज उगाने और नशे का त्याग करने का संदेश दिया।

सीएम अंबिकापुर के हॉकी स्टेडियम पीजी कॉलेज मैदान में आयोजित भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में शामिल हुए।

सीएम अंबिकापुर के हॉकी स्टेडियम पीजी कॉलेज मैदान में आयोजित भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में शामिल हुए।

छात्रा अंजलि ने भी पढ़ी कविता

कार्यक्रम के दौरान बलरामपुर की छात्रा अंजलि टोप्पो ने ‘सपनों का छत्तीसगढ़’ पर केंद्रित कविता पढ़ी। उसने कहा कि ‘ज्ञान-विज्ञान आयुर्वेद का विकास हो, पाखंड खत्म हो, नारी को सशक्त बनाया जाए, यहां की हरियाली को बचाया जाए।’ वहीं जशपुर जिले के पत्थलगांव के शासकीय ठाकुर शोभा सिंह महाविद्यालय के छात्र विद्यानंद यादव ने छत्तीसगढ़ी गीत ‘मोर गरीब किसान के मितवा, कका के नाम होगे’। सुनाकर सबकी तालियां बटोरीं।

विशाल की कविता को सीएम ने ध्यान से सुना। मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले से आए छात्र विशाल ने एमसीबी को नया जिला बनाने को लेकर अपने गीत के माध्यम से सीएम का धन्यवाद किया। उसने गाया कि ‘हमर दुलरवा कका… हमर वन जिला बनाए कका, हमन ला पहचान देके हमर मन ला बढ़ाए कका, कुछ मांग ल पूरा कर देबे कका।’ इस गीत को सीएम ने काफी गंभीरता से सुना और सिर हिलाकर मांग पूरा करने की सहमति दी। इस दौरान उन्होंने ताली बजाकर छात्र का उत्साह भी बढ़ाया।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव, खाद्य मंत्री अमरजीत भगत, सांसद दीपक बैज, राज्य योजना आयोग के अध्यक्ष डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव, खाद्य मंत्री अमरजीत भगत, सांसद दीपक बैज, राज्य योजना आयोग के अध्यक्ष डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम मौजूद रहे।

अगले सत्र से सभी जिलों में स्वामी आत्मानंद कॉलेज

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि अगले सत्र से प्रदेश के सभी जिलों में अंग्रेजी माध्यम के उत्कृष्ट कॉलेज खोले जाएंगे। छात्रों की मांग पर मुख्यमंत्री ने अगले सत्र से सरगुजा संभाग के सभी जिलों में शासकीय बीएड कॉलेज खोले जाने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में 377 अंग्रेजी माध्यम के स्वामी आत्मानंद स्कूल खोले गए हैं। करीब 300 हिंदी माध्यम के आत्मानंद स्कूल हैं। इन स्कूलों के छात्रों के बेहतर अध्ययन के लिए ये कॉलेज खोले जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने छात्र-छात्राओं की मांग पर कई घोषणाएं की। उन्होंने डिप्टी सीएम सिंहदेव की मांग पर अंबिकापुर संभाग मुख्यालय में 100 करोड़ की लागत से इंडोर स्टेडियम और लाइब्रेरी की घोषणा की।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के कार्यक्रम में मौजूद लोग। सरगुजा संभाग के सभी जिलों से आए लोग।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के कार्यक्रम में मौजूद लोग। सरगुजा संभाग के सभी जिलों से आए लोग।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि 15 अगस्त को कई घोषणाएं की गई हैं। जो छात्र-छात्राएं दूर से कॉलेज पढ़ने आते हैं, उन्हें पूरे प्रदेश में फ्री बस सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। अंबिकापुर की एक छात्रा ने आईआईटी और मेडिकल कॉलेज के तैयारी की बात की। उन्होंने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं में तैयारी के लिए ऑनलाइन कोचिंग हर ब्लॉक में कराने की व्यवस्था की जाएगी।

सीएम ने कहा कि, छत्तीसगढ़ में नवाचार शुरू करते हुए 11वीं से ITI प्रशिक्षण देने का कार्यक्रम शुरू किया है। 12वीं पास करने के साथ छात्रों को दो सर्टिफिकेट मिल जाएंगे। इस योजना को केंद्र सरकार अपनाना चाहती है। छत्तीसगढ़ सरकार ने 36 आईटीआई के उन्नयन के लिए टाटा से एमओयू किया है। इनमें पुराने ट्रेड के साथ नए ट्रेड खोलेंगे, ताकि 10 हजार लोगों को लाभ मिलेगा।

प्रदेश में खोला जाएगा मूक-बघिर कॉलेज

अंबिकापुर के केआर टेक्निकल कॉलेज की एक छात्रा जो बोल सकती है, लेकिन सुन नहीं सकती है, ने मुख्यमंत्री को बताया कि वह शिक्षकों की लिप्स सिंक से समझने का प्रयास करती है। प्रदेश में मूक-बघिर छात्रों के लिए कॉलेज नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में ऐसी व्यवस्था नहीं है। अगले शैक्षणिक सत्र से रायपुर में आवासीय मूक-बधिर कॉलेज खोलेंगे। इसके बाद संभाग मुख्यालयों में मूक-बधिर कॉलेज खोले जाएंगे।

यहां की छात्राएं अपने साथ रागी से बना केक लेकर आई थीं। मुख्यमंत्री ने रागी से बना केक काटा।

यहां की छात्राएं अपने साथ रागी से बना केक लेकर आई थीं। मुख्यमंत्री ने रागी से बना केक काटा।

भेंट मुलाकात कार्यक्रम में सरगुजा संभाग के सरगुजा, कोरिया, बलरामपुर, सूरजपुर, मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर और जशपुर जिले से काफी संख्या में युवा पहुंचे। सीएम से सीधे संवाद को लेकर युवाओं में काफी उत्साह देखा जा रहा है। वहीं सीएम के साथ डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव, खाद्य मंत्री अमरजीत भगत, सांसद दीपक बैज, राज्य योजना आयोग के अध्यक्ष डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, संसदीय सचिव चिंतामणि महाराज और सीएम के सलाहकार राजेश तिवारी मौजूद हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular