Thursday, May 2, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: घर में ना रखें तुलसी का ऐसा पौधा; तुरंत...

BCC News 24: घर में ना रखें तुलसी का ऐसा पौधा; तुरंत गुस्सा हो जाती हैं मां लक्ष्मी, तुलसी पूजा में किन बातों का रखना चाहिए ध्यान, पढ़िए पूरी खबर

तुलसी का पौधा हमेशा से धार्मिक आस्था के केंद्र रहा है. अमूमन हर पूजा-पाठ में इस पवित्र पौधे की पत्तियों का उपयोग किया जाता है. मान्यता है कि जिन दंपतियों को संतान सुख ना मिला हो उन्हें तुलसी की पूजा जरूर करनी चाहिए. तुलसी मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु को बहुत प्रिय है.

  • घर का वास्तु दोष होता है दूर. 
  • मिलता है मां लक्ष्मी की आशीर्वाद.
  • तुलसी पूजा में बरते ये सावधानियां.

नई दिल्ली: तुलसी का पौधा हमेशा से धार्मिक आस्था के केंद्र रहा है. अमूमन हर पूजा-पाठ में इस पवित्र पौधे की पत्तियों का उपयोग किया जाता है. मान्यता है कि जिन दंपतियों को संतान सुख ना मिला हो उन्हें तुलसी की पूजा जरूर करनी चाहिए. तुलसी मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु को बहुत प्रिय है. सिर्फ तुलसी का पत्ता अर्पित करने से भगवान विष्णु प्रसन्न हो जाते हैं. शास्त्रों के मुताबिक कि मुताबिक तुलसी जी की बाद भगवान विष्णु कभी नहीं टालते हैं. ऐसे में अगर तुलसी माता प्रसन्न हो जाएं तो सभी प्रकार की आर्थिक समस्या दूर हो जाती हैं. जानते हैं कि तुलसी पूजा में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

इस दिन ना तोड़ें तुलसी के पत्ते

शास्त्रों के मुताबिक कुछ खास दिनों में तुलसी की पत्तियों को नहीं तोड़ना चाहिए. रविवार, एकादशी, सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण के वक्त तुलसी की पत्तियों को नहीं तोड़ना चाहिए. इसके अलावा अनावश्यक तुलसी के पत्ते तोड़ने से दोष लगता है. साथ ही मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. 

तुलसी पूजा से घर में रहती है खुशहाली

शाम के समय तुलसी के नीचे दीया जलाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. साथ ही उनकी कृपा से घर-परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है. घर के आंगन में तुसली का पौधा लगाने से वास्तु दोष खत्म हो जाते हैं. वास्तु शास्त्र के मुताबिक तुसली का पौधा नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट कर देता है. साथ ही घर में हमेशा धन के संकेत बने रहते हैं. इतना ही नहीं, तुलसी का पौधा परिवार को बुरी नजर से बचाता है.

ऐसा तुलसी का पौधा ना रखें घर में

सूखा हुआ तुलसी का पौधा घर में रखना अशुभ माना जाता है. घर में अगर तुलसी का पौधा सूख गया है तो उसे किसी पवित्र नदी या तालाब में प्रवाहित कर देना चाहिए. सूखा हुआ तुलसी का पौधा लगाने के बाद तुरंत नया पौधा ना लगाएं.   

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. BCC NEWS 24.COM इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular