Thursday, May 2, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाछत्तीसगढ़: IT के छापे में रायपुर के स्वर्णभूमि कॉलोनी से मिले बड़ी...

छत्तीसगढ़: IT के छापे में रायपुर के स्वर्णभूमि कॉलोनी से मिले बड़ी मात्रा में लाखों रुपए और दस्तावेज़.. करोड़ों की डील्स के सबूत भी मिले, 4 दिनों की कार्रवाई के बाद अब लौट रही 100 अफसरों की टीम, आयकर विभाग जल्द कर सकता है खुलासा

रायपुर: छत्तीसगढ़ में पिछले 4 दिनों से जारी रेड की कार्रवाई अब खत्म हो रही है। आयकर विभाग के कुछ अफसर दिल्ली लौट चुके हैं। कुछ जांच में मिले दस्तावेजों को खंगालने में जुटे हैं। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने ये छापा मारा था। बिलासपुर, रायगढ़, कोरबा और रायपुर में कोयला कारोबार से जुड़े कारोबारी के घर दबिश दी गई थी। खबर है कि लाखों रुपए भी इस कार्रवाई में बरामद किए गए हैं। करोड़ों की डील्स के सबूत मिले हैं जिनमें कर चोरी की गई। जल्द ही आयकर विभाग इस कार्रवाई पर बड़ा खुलासा कर सकता है।

रायपुर के स्वर्णभूमि रेसिडेंशियल कॉलोनी में भी छापा मारा गया था। यहां भी कोयला कारोबारियों की करोड़ों की प्रॉपर्टी है। यहां बड़ी मात्रा में कैश और ऐसे दस्तावेज मिले हैं, जिनमें आर्थिक अनियमितता के सबूत हैं। इसके अलावा आयकर की टीम ने बिलासपुर में तेंदूपत्ता व्यापारी बजरंग अग्रवाल, बनवारी अग्रवाल के घर छापा मारा था ये दोनों राइस मिल और रियल स्टेट का काम भी करते हैं।

रायगढ़ में NR ग्रुप के मालिक संजय अग्रवाल के ठिकानों पर जांच की गई। कोयला कारोबारी राकेश शर्मा, रायपुर में लॉ विस्टा सोसायटी में रामगोपाल अग्रवाल के घर की तलाशी ली गई। NR इस्पात के मालिक संजय अग्रवाल ने पिछले दिनों राज्य सरकार से 5000 करोड़ रुपए का MoU साइन किया था। इसके साथ ही उन्होंने पिछले 2 साल में अपने प्लांट का एक्सटेंशन 2,000 करोड़ रुपए की लागत से कराया था।

IT के रडार पर थे

खुफिया इनपुट के आधार पर आयकर विभाग की टीम ने सक्ती शहर में पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष सहित 6 लोगों के यहां छापा मारा है। कांग्रेस नेता श्यामसुंदर अग्रवाल, विधायक प्रतिनिधि कांग्रेस नेता आनंद अग्रवाल, अनुराग कपड़ा दुकान के संचालक कमलेश अग्रवाल, स्टांप वेंडर जगदीश बंसल, प्रियंका मोबाइल दुकान के संचालक राहुल अग्रवाल और सत्यविद्या ज्वेलर्स के संचालक अरुण अग्रवाल के यहां भी आयकर ने छापा मारा।

50 गाड़ियों में आए थे अफसर

रायपुर, रायगढ़, बिलासपुर और कोरबा में अधिकारी सुबह 5 बजे से CRPF के जवानों के साथ पहुंच गए। 50 गाड़ियों में एक साथ अलग-अलग जगहों पर छापा मारा गया। 100 से अधिक अफसरों और कर्मचारियों की टीम ने सर्च ऑपरेशन चलाया। इस पूरी कार्रवाई पर सियासी आराेप भी लगते रहे हैं। खुद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कह चुके हैं ये सब केंद्र सरकार के इशारे पर किया जा रहा है। ये सेंट्रल एजेंसी का दुरुपयो है। छापे वहां नहीं पड़ते जिन राज्यों में भाजपा की सरकार है।

तेंदूपत्ता कारोबारियों के घर दी थी दबिश

बिलासपुर में तेंदूपत्ता व्यापारी बजरंग अग्रवाल, बनवारी अग्रवाल के घर आईटी का छापेमार कार्रवाई की गई। दोनों व्यापारियों के ऑफिस और घर में एक साथ आईटी की टीम तलाशी ली। बताया जा रहा है कि, 10 से 12 की संख्या में आईटी के अधिकारियों ने जांच की। बजरंग अग्रवाल, बनवारी अग्रवाल राइस मिल और रियल स्टेट का काम भी करते हैं।

पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष सहित 6 लोगों के यहां छापा

सक्ती शहर में आयकर विभाग की टीम ने पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष सहित 6 लोगों के यहां छापा मारा है। आयकर विभाग की टीम इन सबसे पूछताछ कर रही है। मिली जानकारी के अनुसार सक्ती में पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष कांग्रेस नेता श्यामसुंदर अग्रवाल, विधायक प्रतिनिधि कांग्रेस नेता आनंद अग्रवाल, अनुराग कपड़ा दुकान के संचालक कमलेश अग्रवाल, स्टांप वेंडर जगदीश बंसल, प्रियंका मोबाइल दुकान के संचालक राहुल अग्रवाल और सत्यविद्या ज्वेलर्स के संचालक अरुण अग्रवाल के यहां कार्रवाई जारी है।

1 माह पहले पड़े थे ED के छापे

आयकर के छापे से ठीक एक माह पहले छत्तीसगढ़ के रायगढ़, रायपुर, बिलासपुर, कोरबा और महासमुंद जिले में ED ने छापा मारा था। इन शहरों में ED के अधिकारी देर रात पहुंच चुके थे और सुबह 5 बजे अलग-अलग ठिकानों पर छापा मारा गया। एक ही वक्त पर ED के अधिकारी 10 से ज्यादा जगहों पर अलग-अलग टीम बनाकर कार्रवाई की थी। जिन जगहों पर छापा मारा गया था, उनमें कारोबारी और CA शामिल थे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस छापे को डराने की कोशिश बताया था। उन्होंने कहा था कि, यह आखिरी नहीं है। चुनाव तक ये बार-बार आएंगे।

मुख्यमंत्री पहले ही उठा चुके हैं सवाल

ED के छापे पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा था कि, रमन सिंह ED के प्रवक्ता बने घूम रहे हैं। जांच करना है, तो पनामा घोटाले की क्यों नहीं हो रही है। उसमें रमन सिंह और उनके लड़के का साफ नाम है। बताना चाहिए कि 10 साल में उनकी आय कैसे बढ़ गई। केंद्रीय एजेंसी गैर भाजपा राज्यों में ही भेजी जा रही है। छत्तीसगढ़ में प्रवर्तन निदेशालय-ED की छापेमारी के बाद पहली बड़ी कार्रवाई हुई थी। गुरुवार को IAS समीर विश्नोई के घर में 4 किलो सोना और 20 कैरेट हीरा मिला था। इसके साथ 47 लाख रुपए कैश मिले थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular