Sunday, April 28, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाKORBA- बदहाली: शुरुआती बारिश में ही कुसमुंडा के नए रेलवे ट्रैक की...

KORBA- बदहाली: शुरुआती बारिश में ही कुसमुंडा के नए रेलवे ट्रैक की मिट्‌टी बही…शहर के कई कालोनीयों में घुसा पानी

कोरबा (BCC NEWS 24)। लगातार बरसात होने से जलजनित समस्या उत्पन्न होना शुरू हो गया है। पानी में कुसमुंडा का 8 नंबर नया रेल लाइन बह गया। रविवार को हुई मूसलाधार बारिश में कुसमुंडा के नए रेलवे ट्रैक पर मिट्‌टी धंसने की यह घटना हुई है। बरसाती पानी के बहाव से सायलो के निकट नए ट्रैक के नीचे से मिट्‌टी का कटाव शुरू हो गया। हालांकि अभी इस ट्रेक पर मालगाड़ी का आवागमन शुरू नहीं हुआ है और पहली बरसात में ही मिट्टी धंस जाने से जहाँ बड़ा नुकसान हुआ है वहीं भविष्य के लिए भी चिंता की लकीर खिंच गई है।

दूसरी ओर कोरबा जिले में बरसात पूर्व की जाने वाली व्यवस्थाओं की अनेक क्षेत्रों में अनदेखी का खामियाजा पहली मूसलाधार बारिश में लोगों को अभी से भुगतना पड़ रहा है। नालियों की निरंतर साफ-सफाई के अभाव में अथवा नालियों की गहराई ना बढ़ाए जाने के कारण गंदे पानी का निकासी सुचारू रूप से नहीं होने और अब बरसात में नालियां भर जाने से उसका पानी घरों में घुसने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। यह समस्या पूरे बरसात तक यूं ही चलती रहेगी। बारिश के कारण निचली बस्तियों में रहने वालों का जीना अब दूभर होने लगा है। नालियों का गंदा पानी घरों में घुसने की समस्या से कालोनी क्षेत्र भी अछूते नहीं हैं। पाली रोड झाबर में नाली की साफ- सफाई नहीं होने से अनेक घरों में नाली का गंदा पानी घुस गया। दीपका प्रगति नगर के लास्ट लाइन वाले मकानों में भी आंगन तक पानी आ गया। मकानों के अंदर नाली का गंदा पानी घुसने से लोग अपने सामानों को ऊपर के मकान में ले जाने की कवायद करते दिखे। उर्जा नगर माइनस क्वार्टरों में अंदर घुस गए पानी को बाहर निकालते दिखे। यही हाल दूसरे क्षेत्रों में भी है। इधर कुसमुंडा-हरदीबाजार सहित तमाम निर्माणाधीन सड़कें अब कीचड़ और जगह-जगह पानी भरे गड्ढों से सराबोर हो गए हैं जिनसे आवागमन काफी कष्टप्रद होने लगा है। सड़क सुधार/मरम्मत की बेहद सुस्त चाल इस बारिश में भी आम जनता को रुलायेगी।सर्वमंगला चौक से इमलीछापर तक के सड़क का मरम्मत भी नहीं किया गया, बारिश से पहले तक काम हो जाने का झुनझुना जनता और नेताओं को थमाया जाता रहा।

लालूराम कालोनी में अंतहीन समस्या
इसी तरह कोरबा शहर के टीपी नगर में शुभदा कांप्लेक्स से होकर गुजरने वाला नाला लालू राम कॉलोनी वालों के लिए बड़ा सिरदर्द बना हुआ है। एमसीएमआईटी कॉलेज के पीछे की लाइन हर बारिश में लबालब भर जाती है और यहां रहने वाले परिवार इस समस्या से हर साल जूझते हैं। निगमायुक्त से लेकर कलेक्टर और कमिश्नर तक समस्या का समाधान के लिए पत्र लिखा जा चुका है लेकिन कोई समाधान नहीं। इस नाला के ऊपर दीवार बनी है। नाला का एक छोर नमन बिहार की ओर सड़क के नीचे से ले जाया गया है लेकिन इस ओर से ही मुहाना बंद कर देने के कारण तेज बारिश में पानी उलट कर लालू राम कॉलोनी में उतर जाता है। नमन विहार की ओर इस नाला को ना खोलने के कारण समस्या बरकरार है। अधिवक्ता एल एन अग्रवाल इसका समाधान के लिए वर्षों से प्रयासरत हैं पर कोई सुनवाई कर न जाने क्यों इसका समाधान अधिकारी नहीं चाहते।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular