Saturday, April 20, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: CG न्यूज़- छत्तीसगढ़ में ई-टिकट दलालों पर RPF का...

BCC News 24: CG न्यूज़- छत्तीसगढ़ में ई-टिकट दलालों पर RPF का छापा.. कोरबा में निहारिका और तिलकेजा से 1-1 आरोपी गिरफ्तार, दोनों से 24 हजार के रेल टिकट जब्त; अंबिकापुर और रायगढ़ में भी कार्रवाई

अंबिकापुर/रायगढ़/कोरबा: छत्तीसगढ़ में टिकट दलालों के खिलाफ RPF ने छापेमार कार्रवाई की है। कार्रवाई पिछले एक हफ्ते से जारी थी। इसी कड़ी में सरगुजा और रायगढ़ जिले में भी टिकट दलालों पर ताबड़तोड़ कार्रवाई की गई है। अंबिकापुर की RPF टीम ने रेलवे ई-टिकट का अवैध कारोबार करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए IRCTC के एजेंट समेत 2 लोगों को गिरफ्तार किया है।

दरअसल RPF को लंबे समय से शिकायत मिल रही थी कि बहुत से लोग पर्सनल आईडी से कमर्शियल तरीके से ई-टिकट जारी करने का कारोबार कर रहे हैं। ऐसे में आला अधिकारियों के निर्देश पर अंबिकापुर आरपीएफ पोस्ट प्रभारी समीर खलखो के नेतृत्व में सबसे पहले 19 अगस्त को सूरजपुर में छापा मारा गया। यहां एक रेलवे एजेंट आशीष सोनी को गिरफ्तार किया गया है। वो अपनी फोटो कॉपी की दुकान में पर्सनल आईडी से भी टिकट जारी करने का अवैध कारोबार कर रहा था। इसके पास से करीब 44 टिकट जारी करना पाया गया है। इन सभी पर यात्रा हो चुकी थी।

अंबिकापुर में RPF की कार्रवाई।

अंबिकापुर में RPF की कार्रवाई।

जब्त ई-टिकटों की कीमत 27,064 रुपए

जारी किए गए टिकटों की कीमत 27 हजार 064 रुपए है। आशीष सोनी IRCTC का एजेंट भी है, लेकिन वो पर्सनल ID से भी ई-टिकट जारी कर रहा था। वहीं सूरजपुर के सिलफिली में आरपीएफ को जानकारी मिली कि इलेक्ट्रॉनिक दुकान का संचालक कन्हाई सम्मदार भी अपनी पर्सनल आईडी से ई-टिकट बेचने का अवैध कारोबार करता है। ऐसे में आरपीएफ की टीम ने 22 अगस्त को इसकी दुकान पर छापा मारा। जब इसके कंप्यूटर खंगाले गए, तो 27 टिकट जारी होना पाया गया, जिसकी कीमत 21 हजार 159 रुपए थी।

अंबिकापुर में RPF की कार्रवाई।

अंबिकापुर में RPF की कार्रवाई।

दोनों आरोपी गिरफ्तार

दोनों ही मामलों में RPF ने कंप्यूटर को जब्त कर लिया है और रेलवे अधिनियम के तहत कार्रवाई करते हुए आरोपी आशीष सोनी और कन्हाई सम्मदार को गिरफ्तार कर लिया है। अंबिकापुर में की गई कार्रवाई में पोस्ट प्रभारी समीर खलखो समेत उप निरीक्षक एसके केवट, सहायक उपनिरीक्षक कविंदर और सहायक उपनिरीक्षक पीके मिश्रा शामिल रहे।

रायगढ़ में भी RPF की कार्रवाई

वहीं रायगढ़ में भी RPF ने 3 टिकट दलालों को गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की है। ये सभी अपनी-अपनी दुकानों में अवैध ई-टिकट बेच रहे थे। आरपीएफ ने तीनों दलालों से 44 हजार रुपए के 76 टिकट बरामद किए हैं। टिकट दलालों के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत कार्रवाई की गई है।

रायगढ़ में भी टिकट दलाल गिरफ्तार।

रायगढ़ में भी टिकट दलाल गिरफ्तार।

इन तीनों दलालों पर की गई कार्रवाई

दो दिन पहले आरपीएफ के पोस्ट प्रभारी को महापल्ली से सूचना मिली थी कि गांव का दिनेश बीसी अपने किराना दुकान में अवैध ई-टिकट बेच रहा है। सूचना मिलते ही आरपीएफ की टीम गांव के लिए रवाना हुई और टिकट दलाल को रंगे हाथ दबोचा लिया। टिकट दलाल दिनेश बीसी से ट्रेन के 50 ई-टिकट बरामद हुए। इसी तरह डुमरपाली के रहनेवाले श्रीबच्छ गुप्ता की दुकान से भी रेलवे के 14 टिकट मिले। वहीं चपले के ओमकार डनसेना की दुकान में 12 अवैध ई-टिकट मिले हैं।

रायगढ़ में कार्रवाई।

रायगढ़ में कार्रवाई।

कोरबा में भी दो ई-टिकट दलाल गिरफ्तार

कोरबा में भी रेलवे के ई-टिकट दलालों पर शिकंजा कसा गया है। यहां से दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। इनके पास से 52 रेल टिकट जब्त किए गए हैं, जिनकी कीमत 24 हजार रुपए से ज्यादा है। रेल अधिनियम की धारा 4, 5, 6 के तहत दोनों के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध किया गया है। दोनों आरोपी IRCTC की व्यक्तिगत ID का इस्तेमाल कर ई-टिकट की दलाली कर रहे थे।

कोरबा में आरोपी गिरफ्तार।

कोरबा में आरोपी गिरफ्तार।

RPF ने कोरबा के निहारिका क्षेत्र में आशुतोष पांडे और तिलकेजा में तरुण कर्ष संस्थान पर छापा मारकर दोनों को गिरफ्तार कर लिया। जानकारी के मुताबिक, आशुतोष और तरुण अलग-अलग नाम से दुकान चलाते हैं और उसकी आड़ में अवैध रूप से रेल टिकट बुक कर रहे थे। ट्रेन से सफर करने वाले लोग सामान्य तौर पर काउंटर से या फिर ऑनलाइन विकल्प से टिकट लेते हैं। IRCTC ने लोगों को अपनी ID से सीमित संख्या में टिकट लेने की सुविधा दी है, लेकिन कई लोग इसका दुरुपयोग कर रहे हैं।

कोरबा में आरोपी गिरफ्तार।

कोरबा में आरोपी गिरफ्तार।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular