Sunday, April 28, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाये लड़कियां ठग लेती हैं... BSP के लाइजनिंग मैनेजर से 25 लाख...

ये लड़कियां ठग लेती हैं… BSP के लाइजनिंग मैनेजर से 25 लाख लिए, बातों में उलझाकर देशभर के कारोबारियों को चूना लगाया

RAIPUR: रायपुर की पुलिस ने एक बड़े ठग गिरोह को पकड़ा है । इसमें लड़कियां भी शामिल हैं,जो अपनी बातों में फंसाकर बड़े बड़े कारोबारियों को ठगने का काम कर रही थी। भिलाई के स्टील प्लांट में लाइजनिंग मैनेजर का काम करने वाले एक व्यक्ति के साथ इन लड़कियों के गैंग ने 25 लाख रुपए की ठगी की । इसी शिकायत के आधार पर रायपुर की पुलिस दिल्ली पहुंची और अब इन्हें पकड़ा गया है।

लड़कियों के पांच पुरुष साथी भी गिरफ्तार हुए हैं

लड़कियों के पांच पुरुष साथी भी गिरफ्तार हुए हैं

इन लड़कियों का नाम रंजीता यादव, रुचि वर्मा, निशा कुमार है। दिल्ली की रहने वाली इन लड़कियों ने अपने कुछ पुरुष साथियों के साथ मिलकर गैंग बना रखा था। फर्जी बैंक कस्टमर केयर कर्मी या फाइनेंस एडवाइजर बनकर यह लोगों को फोन किया करती थी। इसके बाद उन्हें झांसे में लेकर लोन दिलाने के नाम पर या बीमा का क्लेम दिलाने के नाम पर ठग लिया करती थी।

लोन दिलाने की झांसा दिया

कुछ ऐसा ही रायपुर के रहने वाले महफूज अंसारी के साथ हुआ। महफूज ने तेलीबांधा थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई कि लोन दिलाने के नाम पर एक लड़की ने अपना नाम सुजाता जैन बता कर फोन किया । कहने लगी कि सिटी फाइनेंस बैंक मुंबई के कस्टमर केयर टीम की मैनेजर हूं, मैं आपको लोन दिलवा दूंगी । लड़की ने कुछ दस्तावेज तैयार करने के लिए कहा और कहा कि प्रोसेसिंग फीस के तौर पर 4000 लगेंगे । शिकायतकर्ता को 1700000 रुपए के लोन की जरूरत थी । आसानी से लोन देने और कम ब्याज का लालच देकर लड़की ने महफूज को फंसा लिया।

इसके बाद अलग-अलग प्रोसेसिंग और टैक्सेशन के नाम पर लोन देने से पहले ही कभी 10000 कभी 15000 इस तरह करते हुए इस तरह करीब 25लाख 84हजार 681 रुपए लोन दिलाने के नाम पर ले लिए। महफूज भी अपनी रकम को महफूज ना रख पाए और लड़की के झांसे में इतनी बड़ी राशि ट्रांसफर कर दी । लड़की ने दावा किया था कि इस राशि को लोन अमाउंट के साथ जोड़कर वापस कर दिया जाएगा मगर ना दी हुई राशि मिली और ना ही लोन। जब बार-बार अपने पैसे लौटाने के लिए लड़की को फोन किया करते तो संपर्क होना बंद हो गया। ऐसे में ठगी का अहसास हुआ और मामला थाने पहुंचा । यह प्रकरण फरवरी 2022 से फरवरी 2023 तक के बीच हुआ।

ऐसे पकड़ा पुलिस ने

महफूज ने जिन बैंक अकाउंट पर लड़की के कहने पर रुपए ट्रांसफर किए थे । रायपुर की पुलिस ने उन बैंक अकाउंट और फोन नंबर को ट्रेस करना शुरू किया । इसके बाद दिल्ली का लोकेशन मिला जहां से लगातार इस तरह के कॉल किए जा रहे थे। पुलिस की टीम ने दिल्ली के पटेल नगर स्थित एक मकान में छापा मारा तो फर्जी कॉल सेंटर का पता चला। यहां 5 पुरुष और 3 महिलाएं मिलकर फर्जी कॉल सेंटर चला रही थी। इन लड़कियों के साथी अभिषेक झा, यश वर्मा बृजेश कुमार, सनी कुमार, दिव्य गुप्ता को भी गिरफ्तार किया गया है । पूछताछ में पता चला कि 4 सालों से यह फर्जी कॉल सेंटर चल रहा था और देश के कई नामी लोगों को लोन दिलाने के नाम पर इसी तरह उन्हें फोन करके करोड़ों रुपए की ठगी की जा चुकी है। बदमाशों के पास से पांच कंप्यूटर दो लैपटॉप मोबाइल फोन टेबलेट 10 अलग-अलग मोबाइल नंबर लॉग बुक डायरी वगैरह मिले हैं इन्हें ट्रांजिट रिमांड पर रायपुर लाया गया है।

रायपुर की पुलिस ट्रांजिट रिमांड पर इन्हें दिल्ली से लाई है

रायपुर की पुलिस ट्रांजिट रिमांड पर इन्हें दिल्ली से लाई है

बातें ऐसी की कोई भी झांसे में आ जाए

जानकारी के मुताबिक, ये ठग बेहद प्रोफेशनल तरीके से काम किया करती थी । जिससे ठगने के लिए फोन करती बातों बातों में उसे उसे इस तरह दोस्ती कर लेती की इनका शिकार लड़कियों की हर बात मानने लगता था । यह लड़की और उनके साथी ग्रेजुएट और 12वीं पास हैं । इसी तरह से फर्जी कॉल सेंटर बनाकर काम कर रहे थे। पुलिस इस बात का भी पता लगा रही है कि देश के अन्य राज्यों में किन-किन लोगों के साथ इन बदमाशों के ग्रुप में ठगी की है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular