Thursday, May 2, 2024
Homeछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़: इस जिले में पार्क, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, स्विमिंग पूल सब खुलेंगे, कलेक्टर...

छत्तीसगढ़: इस जिले में पार्क, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, स्विमिंग पूल सब खुलेंगे, कलेक्टर ने जारी किया आदेश…106 दिन बाद सिनेमाघरों को भी अनुमति…

रायगढ़: दफ्तर और दुकानों के बाद अब मनोरंजन को अनलॉक किया गया है। सोमवार से जिले में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, स्टेडियम, स्विमिंग पूल, गार्डन, थीम पार्कों को शर्तों के साथ खोलने की इजाजत दी गई है। 106 दिन बाद सिनेमाघर और मल्टीप्लेक्स को खोलने की इजाजत तो मिल गई है लेकिन शहर के टॉकीज संचालकों का कहना है कि अच्छी फिल्में आने के बाद शो शुरू किए जाएंगे।

रविवार को कलेक्टर भीम सिंह ने आदेश जारी कर 28 जून से मनोरंजन वाली कुछ जगहों को खोलने की इजाजत दे दी है। जिन जगहों को खोलने की अनुमति मिली है वहां प्रवेश द्वार पर सैनिटाइजर डिस्पेंसर रखना होगा। थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था जरूरी होगी ताकि फ्लू के लक्षण वालों को प्रवेश से रोका जा सके।

इन जगहों पर आने वालों को मास्क पहनना होगा। कोविड से बचाव के उपाय वाला स्टैंडी या पोस्टर लगाना होगा। पार्किंग स्थल, लॉबी, वॉशरूम में सोशल डिस्टेसिंग को ध्यान में रखते हुए उचित भीड़ प्रबंधन सुनिश्चित किया जाए । इन स्थानों पर जहां एयर कंडिनशर चलाए जाएंगे वहां तापमान 24 से 30 डिग्री होना चाहिए। बाकी जगहों में क्रॉस वेंटिलेशन होना चाहिए। सिनमोघरों में एक शो की समाप्ति पर सैनिटाइजेशन करना होगा।

टिकट बुकिंग, खाद्य एवं पेय पदार्थों के भुगतान हेतु डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहित किया जाए। यहां आने वालों का नाम, नंबर और पता लेना जरूरी होगा। परिसर में पान, गुटखा खाकर थूकना एवं अन्यथा थूकना प्रतिबंधित रहेगा। परिसर में केवल पैकेट बंद खाद्य पदार्थों के विक्रय की अनुमति होगी। सिनेमा हॉल, थियेटर, मल्टीप्लेक्स के भीतर खाद्य एवं पेय पदार्थों की डिलीवरी प्रतिबंधित होगी। उल्लंघन पर व्यक्तियों/प्रतिष्ठानों पर भारतीय दंड संहिता 1860 की धारा 188, आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 की धारा 51-60 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

अब कोचिंग संचालकों को इंतजार

कोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार ठीक है। जिले में बाजार और मनोरंजन के संसाधन खोले जा रहे हैं। विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी कर रहे 18 से अधिक उम्र के स्टूडेंट्स या युवा डेढ़ साल से घर पर हैं। अब स्टूडेंट्स के साथ ही कोचिंग संचालकों का ऑफलाइन क्लास की अनुमति का इंतजार है।

इन लोगों का कहना है कि जिनका वैक्सीनेशन हो चुका है उन्हें कोरोना प्रोटोकॉल के पालन के साथ ऑफलाइन क्लास में आने की इजाजत देनी चाहिए। कोचिंग संचालकों का कहना है कि अगले दो-चार दिन में वह अपनी मांग लेकर कलेक्टर से मिलेंगे। उल्लेखनीय है कि कोरोना का सबसे अधिक असर पढ़ाई पर पड़ा है। 2020 के मार्च के तीसरे हफ्ते से स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान बंद हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular