Thursday, May 2, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाKORBA: मांदर की थाप पर जमकर थिरके ननकीराम कंवर.. गले में लटकाकर...

KORBA: मांदर की थाप पर जमकर थिरके ननकीराम कंवर.. गले में लटकाकर खुद बजाया वाद्ययंत्र; गौरा-गौरी कार्यक्रम में पूर्व गृहमंत्री को झूमता देख लोगों हुए उत्साहित

KORBA: कोरबा जिले के रामपुर विधानसभा अंतर्गत ग्राम पंचायत गेराव के आश्रित ग्राम कमरन में सोमवार रात गौरा-गौरी कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इसमें छत्तीसगढ़ के पूर्व गृह मंत्री ननकीराम कंवर ने भगवान शिव, पार्वती और ग्राम के देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना की। कार्यक्रम में पूर्व गृहमंत्री ननकीराम मांदर की थाप पर जमकर थिरके। उन्होंने खुद मांदर बजाई और ग्रामीणों के साथ ताल से ताल मिलाते हुए नृत्य किया।

उन्होंने शिव-पार्वती और ग्राम के देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना कर प्रदेश की सुख-समृद्धि की कामना की। यहां जिले भर से लोग भारी संख्या में पहुंचे हुए थे। कार्यक्रम में विभिन्न ग्रामों के गौरा पार्टी एवं कलाकारों ने अपनी कला का मनमोहक प्रदर्शन किया। आदिवासी समाज हर साल गौरा-गौरी कार्यक्रम का आयोजन करता है। इसे बड़े ही धूमधाम से वनांचल क्षेत्रों में मनाया जाता है।

पूर्व गृहमंत्री ननकीराम ने की पूजा-अर्चना।

पूर्व गृहमंत्री ननकीराम ने की पूजा-अर्चना।

गांव के समिति के सदस्यों का कहना है कि गांव में सुख-समृद्धि और अच्छी फसल के लिए पूर्वजों के समय से इस पूजा को किया जाता है। इस कार्यक्रम में क्षेत्र के लगभग 6 गांव के लोग शामिल होते हैं। रामपुर विधायक ननकी राम कंवर ने ग्रामीणों की इच्छा पर मांदर बजाकर लोगों का मन मोह लिया। ग्रामीणों ने बताया कि ननकीराम कंवर में युवाओं की तरह ऊर्जा है, वे राजनीति के साथ-साथ सामाजिक कार्यों को भी समय देते हैं। वे इस उम्र में भी सामाजिक कार्यक्रमों में काफी सक्रिय रहते हैं। वे लगातार क्षेत्र का दौरा करते हैं, आम लोगों की तकलीफ में साथ खड़े रहते हैं और इस उम्र में भी खेती-किसानी का काम खुद करते हैं।

वहीं गौरा-गौरी कार्यक्रम में भाजपा जिला महामंत्री टिकेश्वर सिंह राठिया, भाजपा नेता अनिल चौरसिया, मंडल महामंत्री हेमलाल झारिया, मंडल मंत्री दयाराम कंवर, सक्ती केंद्र सह संयोजक महेत्तर राठिया सहित ग्रामीण और कई गांव की कर्मा पार्टियों ने हिस्सा लिया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular